Breaking News

Loan Against Property : प्रॉपर्टी के बदले लोन कैसे ले?

बहुत से इनवेस्टर्स बॉन्ड डिपॉजिट, इक्विटी शेयर और म्यूचुअल फंड के पोर्टफोलियो बनाते हैं। अचानक रुपयों की जरूरत पड़ने पर फंड जुटाने या इनवेस्टमेंट बेचने पर वे ऊहापोह में फंस जाते हैं। उनको इस बात की फिक्र होती है कि वे दोबारा एसेट किसी तरह बना पाएंगे। ऐसे में वे बैंकों या नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों से सिक्योरिटी गिरवी रखकर लोन यानी लोन अगेंस्ट सिक्योरिटी (LAS) की मदद ले सकते हैं। यह उनके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। संपत्ति पर ऋण : रेसिडेंशियल या कमर्शियल प्रॉपर्टी पर लोन एक सिक्योर्ड लोन है जहां बॉरोअर को अपनी प्रॉपर्टी को गिरवी रखना होता है और इसके बदले में उसे पैसे मिल जाते हैं।

Loan Against Property in Details

कैसे मिलता है लोन अगेंस्ट सिक्योरिटीज?

Loan Against Property : इस लिस्ट पर मौजूद सिक्योरिटीज को ही स्वीकार करने के लिए तैयार होते हैं। इसके साथ ही, इक्विटी के मामले में एक लेंडर प्रतिभूतियों के मूल्य का 50 या 60 प्रतिशत कर्ज के रूप में दे सकता है, हालांकि यह डेट फंड या बांड के मामले में ज्यादा हो सकता है।

Read :- एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड? Axis Bank Credit Card Kaise Le

लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी के फायदे?

कई लोग लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी को इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि इसमें पैसों के इस्तेमाल को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं होता. इसका मतलब है कि इसके ज़रिए प्राप्त फंड का इस्तेमाल किसी भी तरह की जरूरत के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए आप अपने बच्चों की शादी, हायर एजुकेशन, बिजनेस के लिए या अपने कर्ज के भुगतान के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read :- प्रॉपर्टी लोन कैसे ले

इन बातों का रखें ध्यान :-

इस लोन के लिए यह जरूरी है कि आपकी प्रॉपर्टी लीगल होनी चाहिए. अवैध भूमि पर स्थित एक अप्रुव्ड प्रॉपर्टी या प्रॉपर्टी को बैंकों के पास गिरवी नहीं रखा जा सकता है. इसके अलावा, लोन अमाउंट और एलिजिबिलिटी तय करने में इनकम और क्रेडिट स्कोर भी अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आप LAP के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा, नज़दीकी बैंक में जाकर भी अप्लाई किया जा सकता है. आपको एक एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा व अपनी इनकम, प्रॉपर्टी और पर्सनल वेरिफिकेशन से संबंधित कागजात उपलब्ध कराने होंगे।

Read :- फेथलोन Loan Se Loan Kaise Le

जमानत

बैंकों के पास उन सिक्योरिटीज की लिस्ट बनाते हैं, जिन्हें गिरवी रखकर वे लोन देते हैं। लोन की वैल्यू सिक्योरिटीज की वैल्यू के पर्सेंटेज में होती है। यह इक्विटी शेयरों के मामले में 50 पर्सेंट तक और बैंक डिपॉजिट के मामले में 90 पर्सेंट तक हो सकती है।

Read :- गोल्ड लोन क्या है ? Gold Loan Kaise Le

नोट:– यहां नीचे दिए गए डेटा बैंकबाजार डॉट कॉम से लिए गए हैं. ये डेटा 19 अप्रैल 2022 को संबंधित बैंक की वेबसाइट लिए गए हैं. लोन अगेंस्ट रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी (LAP) की ब्याज दर के लिए यहां सभी लिस्टेड (BSE) पब्लिक और प्राइवेट बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंक को छोड़कर) को शामिल किया गया है. जिन बैंकों का डेटा उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है, उन्हें यहां शामिल नहीं किया गया है।)

अगर आप LAP के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो यहां 20 से अधिक बैंकों की ब्याज दरों के बारे में बताया गया है. इसकी मदद से आप 10 साल की अवधि वाले 15 लाख रुपये के लोन अमाउंट के लिए ब्याज दरों और EMI की तुलना कर सकते हैं।

मैंने आपको लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी की all Details दे दी है मुझे आसा है की आपको हमारा ये Honest Review जरूर पसंद आया होगा तो आप इसे आपके दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले Thanks

About mintloanspro

Check Also

LoanFront Loan App से लोन कैसे लें? LoanFront Loan App Review 2023

LoanFront Loan App LoanFront Loan App क्या है? यहाँ से लोन लेना चाहिए? यहाँ से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *