Breaking News

पशु क्रेडिट कार्ड स्कीम में बिना ब्याज का लोन?

पशु किसान क्रेडिट कार्ड Details

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना?

आज के समय में पशुपालन आधुनिक कृषि का हिस्‍सा बनता जा रहा है। आज किसान अपनी आजीवीका चलाने के लिए खेती के साथ-साथ पशु-पालन भी करते है। ऐसे में अनेक बार बीमारीयो एवं इलाज के अभाव में पशुओ की मौत हो जाती है जिसके कारण किसानो को नुकसान उठाना पडता है। ऐसे में हरियाणा राज्‍य की सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को लॉन्‍च किया है। किसानों की आमदनी दोगुनी करने के मकसद से सरकार लगातार काम कर रही है। इस कड़ी में किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है। इस योजना में भी किसानों को बहुत कम ब्याज दर पर लोन दिया जा रहा है। किसानों को लिए गुड न्यूज़, अगर कोई किसान पशु किसान क्रेडिट कार्ड से 1.60 लाख रुपये से ज्यादा का लोन लेता है तो उसे सामान्य ब्याज दर पर लोन मिलेगा।
यह लोन पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए दिया जा रहा है। इस योजना के तहत मछली पालन, मुर्गी पालन, भेड़-बकरी पालन, गाय-भैंस पालन के लिए किसानों को कर्ज दिया जाता है। हरियाणा सरकार ने पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है।

योजना में किस पशु पर कितना कर्ज मिलेगा?

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक को एक गाय के लिए 40783 रूपये।
  • एक भैंस के लिए 60249 रूपये।
  • इसके अलावा एक भेड अथवा बकरी पर 4063 रूपये।
  • सूअर के लिए 16337 रूपये का ऋण मुहैया करवाया जाएगा।

इस योजना में ब्याज दर कितने प्रतिशत होगी?

इस योजना के तहत 1.60 लाख रुपये तक के लोन पर कोई भी ब्याज नहीं लगेगा। किसानों को इस योजना के तहत 7 फीसदी की ब्याज दर पर लोन दिया जाता है। इसमें तीन फीसदी केंद्र सरकार सब्सिडी देती है और शेष 4 फीसदी ब्याज पर हरियाणा सरकार छूट दे रही है। इस तरह इस योजना के तहत लिया गया लोन बिना ब्याज का होगा। पशु क्रेडिट कार्ड योजना का फायदा हरियाणा के सभी पशुपालक उठा सकते हैं।

Pashu Kisan Credit Card Yojana पर लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा ?

पशु क्रेडिट योजना के तहत 1.60 लाख रुपये तक का लोन लेते समय किसान या पशुपालक को सिर्फ पशुपालन एवं डेयरिग विभाग के उपनिदेशक का एफिडेविट देना होगा। इससे पहले किसान को अपने पशु का बीमा भी करवाना होगा। इसके लिए मात्र 100 रुपये देने होंगे।

Pashu Kisan Credit Card Yojana शुरू करने का उददेश्‍य क्या है?

आप सभी जानते है कि पशुपालन वर्तमान में कृषि का हिस्‍सा बनता जा रहा है। ऐसे में पशुपालन के जरिए अपना जीवन यापन करने में पशुपालको को कभी-कभी आर्थिक तंगी का सामना करना पडता है तो कभी-कभी किसी बीमारी के चलते पशुओ की मृत्‍यू तक हो जाती है जिससे पशुओ की हानि उठानी पडती है। इस तरह की समस्‍याओ से पशुपालको को छुटकारा दिलाने एवं पशुपालन में बढोतरी करने के लक्ष्‍य को देखते हुए इस तरह की हरियाणा पशु लोन योजना (Haryana Pashu Loan Yojana) की शुरूआत की गई है। जिसकी मदद से राज्‍य के पशुपालक किसान अब ओर बेहत्‍तर ढंग से पशु रख सकेगें।

पशुपालन योजना के तहत कितना लोन मिलेगा?

इस योजना के तहत राज्य के जिन लोगों के पास एक गाय है, उन किसानों को एक गाय पर 40783 रुपये का लोन राज्य सरकार देती है. यह लोन हर महीने 6 बराबर किस्तों (6,797 रुपये प्रति किस्त) में क्रेडिट कार्ड के जरिये किसानों को दिया जाएगा। इसी तरह एक भैंस रखने वाले किसानो को 60,249 रुपये तक का लोन दिया जाएगा। यह पैसा किसान को 1 साल के भीतर 4 फीसदी सालाना ब्याज के साथ लौटाना होगा। समय पर लोन चुकाने वाले किसानों को ब्याज में शत-प्रतिशत छूट दी जाएगी।

ज्यादा लोन लेने पर ब्याज छूट का लाभ मिलेगा?

अगर कोई किसान पशु किसान क्रेडिट कार्ड से 1.60 लाख रुपये से ज्यादा का लोन लेता है तो उसे सामान्य ब्याज दर पर लोन मिलेगा। और इसके लिए उसे कोई वस्तु गिरवी भी रखनी होगी। यहां भी अगर किसान एक साल के भीतर लोन की राशि का भुगतान करता है तो उसे ब्याज छूट का लाभ मिलेगा।

इस योजना का फायदा उठाने के लिए किसानों को पशु क्रेडिट बनवाना होगा। इस कार्ड से किसान पशुपालन के लिए लोन ले सकते हैं।

Haryana Pashu Loan Yojana के लिए जरूरी डॉक्‍यूमेंट व पात्रता?

  • आवेदनकर्ता हरियाणा का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड, पैन कार्ड व वोटर आईडी।
  • पशु बीमा सर्टिफिकेट।
  • पासपोर्ट आकार का फोटो।
  • मोबाइल नबंर।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे?

  1. Pashu Credit Card के लिए योजना के तहत आवेदनकर्ता अपने नजदीकी बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है।
  2. बैंक में इसके लिए एक एप्लीकेशन जमा करनी होगी।
  3. एप्लीकेशन के साथ पहचान पत्र, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो समेत कुछ जरूरी – दस्तावेज जमा करने होंगे।
  4. जब आप आवेदन फॉर्म को पूरा भर ले तो इसके बाद जो जरूरी दस्‍तावेज है उन्‍हे भी इस फॉर्म के साथ लगाकर बैंक में जमा करवाना होगा।
  5. आवेदन फॉर्म के जमा होने के एक महिने बाद आवेदनकर्ता के नाम पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाता है।

Note :- यह योजना केवल हरियाणा के निवासियों के लिए है।

आज के इस आर्टिकल के जरिए हमने आप तक हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की जानकारी पहुचाने की कोशिश की है। दोस्‍तो यदि आपको योजना की जानकारी पसंद आयी हो या फिर आपके मन मे किसी तरह का काेई प्रश्‍न आ रहा है तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्‍स में भी पूछ सकते है। इसके अलावा हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुडी अधिक जानकारी के लिए राज्‍य के पशुपालन एवं डेयरी विभाग की अधिकारीक वेबसाइट pashudhanharyana.gov.in पर जाए।

Thanks

About mintloanspro

Check Also

ATM के जरिए लोन कैसे लें? | ATM Se 15 लाख का Personal loan Le?

ATM Card Images हमें कभी भी Personal Loan लेने की जरूरत हो सकती है। कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *